World AIDS Vaccine Day जानें क्या है एड्स कैसे आया यह वायरस और क्या हैं इसके लक्षण और इसके महत्व।

 World AIDS Vaccine Day जानें क्या है एड्स,कैसे आया यह वायरस और क्या हैं इसके लक्षण और इसके महत्व।

आज के समय कुछ इस प्रकार का है कि कोई ना कोई बीमारी लोगो के अंदर पाई ही जा रही है चाहे वो बच्चे हो या बड़े। आज कल के खान पान से लेकर बढ़ते कामकाज के बोझ से लेकर लोगो की लापरवाही भी इसमें शामिल है। ऐसी ही एक बीमारी है जिसे एड्स कहा जाता है। यह एक खतरानक बीमारी है जिसका टाइम पर इलाज न करने या टाइम पर इलाज न मिलने से ये जानेलेवा भी हो सकती है। ये बीमार एचआईवी नामक वायरस के फैलने से लोगो में होती है, एचआईवी वायरस इंसानो के अंदर फैल कर उनके नर्वस सिस्टम को खराब कर देते हैं या लोगो को कमजोर कर देती है। ऐसे में इस बीमारी और इस वायरस की जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 18 मई को वर्ल्ड एड्स वैक्सीन अवेयरनेस दिवस मनाया जाता है। तो आज हम इस दिन के बारे में जानते हैं कि आखिर ये एड्स क्या है, इसका वायरस क्या है और इसके लक्षण क्या क्या होते है। 


एड्स क्या है.....?👉

एड्स एक ऐसी बीमारी है जो जनलेवा होती है इसका पूरा नाम एक्वायर्ड इम्यूनो डिफिशिएंसी सिंड्रोम है। एड्स बीमारी एक वायरस की वजह से होती है जिसका नाम एचआईवी है। (एचआईवी) जिसका पूरा नाम ह्यूमन इम्यूनो डिफिशिएंसी वायरस है। यह वायरस इंसान, लोगो के अंदर जाकर उसके नर्वस सिस्टम को कमजोर कर देता है जिसकी वजह से इंसानों के पास बीमारी से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है और इंसान कमजोर हो जाता है।वायरस की वजह से शरीर की संक्रमण और बीमारी से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर हो जाती है।

(HIV)ह्यूमन इम्यूनो डिफिशिएंसी वायरस क्या है......?👉

जैसा कि मैंने ऊपर हमने जान ही लिया है कि एचआईवी एक प्रकार का वायरस है जिसका पूरा नाम ह्यूमन इम्यूनो डिफिशिएंसी वायरस है। ये वायरस शरीर के उस हिस्से पर हमला करते हैं, उन कोषिकाओ पर हमला करते हैं जो हिस्से शरीर को संक्रमण से लड़ने की ताकत देते हैं। एचआईवी के कारण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के हो जाती है जिसकी वजह से इंसान बाहर से आने वाले संक्रमण लड़ नही पाता और इस बीमारी का शिकार हो जाता है। एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ कुछ तरल पदार्थो जैसे असुरक्षित यौन संबंध के दौरान, इंजेक्शन के इस्तेमाल करने से होता है, फैलता है। टाइम रहते अगर इस वायरस का इलाज न किया जाए तो इस वायरस की वजह से एड्स की भी बीमारी हो सकती है।



एड्स के लक्षण क्या क्या है....?👉

तो दोस्तो अभी तक हमें जाने की एड्स क्या है और ये किस वायरस से होता है और हमने ये भी जाना है वो वायरस क्या है और वायरस कैसे व्यक्ति को प्रभावी करता है।

1 :- तेज बुखार।

2 :- रात में पसीना।

3 :- लिम्फ ग्लैंड्स में सूजन।

4 :- थकावट।

5 :- त्वचा के नीचे या मुंह, नाक या पलकों के अंदर काले धब्बे।

6 :- जननांगों में घाव।

7 :- तेजी से वजन कम होना।

8 :- तंत्रिका संबंधी समस्याएं।


World AIDS Vaccine Day का महत्व.....?👉

जैसा कि हमने जाना कि एचआईवी एक प्रकार का वायरस है और इसकी वजह से व्यक्ति को एड्स नामक बीमारी हो जाती है जिस कारण से व्यक्ति का नर्वस सिस्टम कमजोर हो जाता है और व्यक्ति बाहर से आने वाले संक्रमण से लड़ नहीं पाता है।व्यक्ति को इस एचआईवी वायरस की वजह से बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस बीमारी से बचने के लिए ही 👉

एचआईवी का एक टीका, जो निवारक या चिकित्सीय हो सकता है, की परम आवश्यकता है।


Disclaimer :- मैं आप सभी को ये बताना चाहता हूं कि इस लेख में लिखित और कहीं बाते,सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

निष्कर्ष (conclusion)

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने ये जाना है कि एड्स क्या है और ये बीमारी किस वायरस की वजह से व्यक्ति को होती है और इसके लक्षण क्या क्या होता है।

                     धन्यवाद...😊    



Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)