लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

 लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गर्मी का ये मौसम अपने चरम पर विराजमान है। गर्मी ने अपना ऐसा हाहाकार मचाया है कि इसके क्या ही कहने। इस तप्ती गर्मी में लोगो का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। इतनी गर्मी होने की वजह से लोगो के अंदर ये डर हमेशा लगा रहता है कि कहीं उन्हे लू ना लग जाए। तो आईये आज हम सब इसके बारे में जानते हैं कि लू कैसे लगती है, इसके लक्षण क्या क्या है और इससे बचने के क्या उपाय हैं। लू, जिसे गर्मी के दौरान होने वाली जलजन्तु ग्रस्ति (heatstroke) भी कहा जाता है, एक गंभीर स्थिति है जिसमें शरीर की तापमान अत्यधिक बढ़ जाता है। यह एक जीवनसंग्रामी समस्या है और यदि इसे ध्यान में न लेते हुए इलाज नहीं किया जाता है, तो यह जानलेवा हो सकता है। यहां लू के कुछ लक्षण और उपाय दिए जा रहे हैं।


लू लगने की वजह।

1 :- ऊष्मागति।

हमारे पृथ्वी पर इतना प्रदूषण हो गया है जिसकी वजह से हमारे वायुमंडल का तापमन इतना बढ़ गया है कि लोगो को अपने शरीर का तापमान मेंटेन करने के लिए कूलर, एसी आदि चीजों की मदद लेनी पड़ रही है। अधिक तापमान के कारण शरीर में ऊष्मागति बढ़ जाती है और लिग हमें गर्मी को अच्छे से झेल नहीं पाते हैं जिस वजह से उन्हें लू लग जाती है।

2 :- आबादी का एकाधिकीकरण।

जैसा कि आप सभी को ये पता ही है कि देश की आबादी बहुत जल्दी जल्दी बढ़ रही है जिसके रहने और खाने के लिए सुविधाएं कम हो रही है जिसकी वजह से पेड़ काटे जा रहे है। हमारे पृथ्वी पर पेड़ का कम होना वायुमंडल के तापमन में वृद्धि होने का मुख्य कारण है। ये तो जाहिर सी बात है की अगर हमारे वायुमंडल का तापमन बढ़ने की वजह से लू लग सकती है।

3 :- अपर्याप्त जलाशय।

अगर स्थानीय लोगो को बात की जाए तो उनकी जिंदगी स्थानीय जलाशयों पर निर्भर रहता है अगर स्थानीय जलाशयों में पानी की कमी हो जाती है तो स्थानीय लोगो को पानी की कमी हो सकती है जिसकी वजह से गर्मी में उन्हें लू लग सकती है।

लू लगने की लक्षण।

दोस्तो अब हम ये जानते हैं कि अगर आपको लू लगी है और आपको ये पता नहीं है कि हम कैसे पता करें कि हमें लू लगी है या कोई दूसरी बीमारी हुई है। लू लगने के कुछ लक्षण इस प्रकार से है।

1 :- तेज गर्मी।

व्यक्ति को जब लू लगती है तो उसे समझने के लिए सबसे पहला लक्षण ये है कि व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ता है और उसे बहुत तेज गर्मी लगने लगती है।

2 :- तेजाबी संक्रमण।

जब व्यक्ति को लू लग जाती है तो उसे बहुत सारे संक्रमण हो जाते है। लू के कारण संक्रमण बढ़ सकता है, जिससे बुखार, उल्टी, पेट दर्द और दस्त जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

3 :- त्वचा की शुष्कता।

लू लगने के बाद व्यक्ति की त्वचा रुखी सुखी हो जाती है। व्यक्ति की त्वचा मे शुष्कता कम हो जाती है जिससे इंसान बीमार दिखता है। 

4 :- थकान। 

जिस इंसान को लू लग जाती है use थकान बहुत जल्दी जल्दी लगती है। वो थोड़ा सा भी काम करता है तो वो जल्दी ही थक जाता है।


लू से बचने के उपाय।

1 :-पानी की उचित मात्रा पीना।

जब व्यक्ति को लू लगती है तो लू के दौरान शरीर से पानी की मात्रा बहुत ज्यादा निकलती है जो कि व्यक्ति के शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है, इसलिए आपको अपने शरीर को पर्याप्त पानी की आपूर्ति करनी चाहिए। समय-समय पर ठंडे पानी का सेवन करें और अल्कोहल और कैफीन से बचें क्योंकि वे आपको और अधिक पेशाब करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

2 :- ठंडी जगहों में रहना।

 लू के समय धूप में बाहर रहने से बचें और ठंडी और छायादार स्थानों में रहें। यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग है, तो उसका उपयोग करें। यदि नहीं, तो पंखे या खिड़कियों को खुला रखने का प्रयास करें या उचित वेंटिलेशन की सुनिश्चितता करें।

3 :-उपयुक्त कपड़े पहनें।

 लू के दौरान धूप के नीचे रहने पर, उचित कपड़ों का चयन करें जो हल्के और फूले हुए हों ताकि वायु प्रवाह हो सके। धूप में छाता ले जाने का प्रयास करें और अपने शरीर को धूप से बचाने के लिए एक

 हमेशा धूप में बाहर जाने से पहले एक टोपी, छाता या कपड़ा का इस्तेमाल करें। त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए धूप में बाहर जाने से पहले सूरज की रोशनी से बचाएं। खुद को ठंडक प्रदान करने के लिए ठंडी पीने का इस्तेमाल करें।

Disclaimer :- 

मैं आप सभी को ये बताना चाहता हूं कि इस लेख में लिखित और कहीं बाते और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के आधार पर की गई है अगर आप लोगों को लोगो की समस्या लम्बे समय से है तो कृपा कर के आप किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

धन्यवाद....🤓


 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)