(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

 ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠


क्या है ओवरथिंकिंग......?


भगवान ने हमें बहुत ही अच्छी जिंदगी दी है हमें इस जिंदगी को खुल कर जीना चाहिए। लेकिन कुछ लोग जो किसी चीज में फेल हो जाते हैं या बातों को ज्यादा सोचते हैं। जिंदगी में किसी के साथ अच्छा होता है तो किसी के साथ बुरा, लेकिन हमें इसके बाद भी अपनी जिंदगी को अच्छे तरीके से जीना चाहिए। कुछ लोगों को अपनी जिंदगी से बहुत सारी शिकायतें रहती हैं, जिसकी वजह से वो लोग हद से जायदा सोचने लगते हैं और अपने जिंदगी की खुशी, अपने अनादर के उत्साह, उमंग को खो देता है। इंसान हर वक्त किसी एक विचार में ही खोया रहता है, जिसकी वजह से उनके जिंदगी में एक दबाओ, एक तनाव आ जाता है,जिसकी वजह से इंसान को बहुत गंभीर बीमारी हो सकती है या कोई भावनात्मक, मानसिक बीमारी हो सकती है। एक ही बात को जड़ सोचने से इंसान के अंदर नकारात्मकता के भी भाव आ सकते हैं, इससे इंसान के खान -पान में और नींद से जुडी समस्या भी आ सकती है।

आसान शब्दों में कहे तो किसी एक बात को जायदा सोचना और उसकी वजह से नकारात्मकता की तरफ जाना और बीमार होना ही ओवरथिंकिंग कहलाता है।


पिंकविला......?


पिंकविला एक भारतीय मनोरंजन और लाइफस्टाइल प्लेटफॉर्म है जो बहुत से चीज की रिपोर्ट जारी करती है।ओवरथिंकिंग भी एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में पिंकविला अपनी रिपोर्ट जारी करती है। पिंकविला का मन्ना है कि इंसान जब किसी चीज में फेल हो जाता है, किसी चीज से ज्यादा दुखी होता है या किसी चीज से हरा हुआ होता है तो वो इंसान टूट जाता है और जो भी चीज उसके साथ अतीत में हुई होती है उनके बारे में वो अधिक सोचने लगता है।उन्हीं बातों को बार बार सोचने की वजह से इंसानों के अंदर नकारात्मकता भाव उत्पन्न होते हैं जिसकी वजह से बहुत सारी बीमारियों का शिकार बन जाता है। जब इंसान अपने अतीत के नकारात्मक पहलुओं को ही हमेशा सोचता रहेगा तो वो खुश कैसे रहेगा....? नकारात्मकता और जायदा सोचना आपसे आपकी खुशी और अच्छी सोच (शकारत्मकता) को पीछे खींच सकता है। जहां ओर आपको आगे की तरफ देखना चाहिए (आशावादी होना चाहिए) वह पर आप अपने आप को सिर्फ पीछे जाते हुए देखेंगे (निराशावादी होना)। 


ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान.....👉


1 :- आप नकारात्मकता से घिर जाते हैं।


2 :- आपको मानसिक दबाओ और तनाव होने लगता है।


3 :- बहुत सारी बिमरिया हो जाती है लोगो को। जैसे बी.पी. की बीमारी।


4 :- लोगो को खुश रहना भूल जाते हैं।


5 :-जायदा सोचने से लोग अपना भविष्य खराब कर लेते हैं।


6 :- घर का माहोल खराब हो जाता है।


7:- बच्चो पर बुरा असर पड़ता है।



ओवरथिंकिंग छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीके .......👉जो आपको से नकारात्मकता बचा सकते हैं।


1 :- डर और चिंता को दूर हटायें।

       जब इंसान किसी चीज से डरता है और किसी चीज की चिंता करता है तो वो बार बार उसी चीज के बारे में सोचता है। डर और चिंता की वजह से इंसान उन पहलुओं को भी सोचने लगता है जिसके बारे में उन्हें नहीं सोचना चाहिए इनकी वजह से इंसान का मन शांत नहीं होता और वो लोग गलत राहो पर चल पड़ते हैं और नकारात्मकता की तरफ बढ़ जाता है। लोगो को सबसे पहले अपने अनादर के डर, भय और चिंता से दूर हटना चाहिए और मन को शांत रखना चाहिए।


2 :- परिणाम सोचना.....👉


         लोग जब ज्यादा सोचते हैं तो उन्हें अलग अलग ख्याल आते हैं और लोगो का खुद पर से भरोसा हट जाता है। अपने इस भरोसे को वापस पाने के लिए लोगो को सबसे पहले ये परिणाम सोच लेना चाहिए कि जो हम सोच रहे हैं उसके क्या क्या ओरिनाम हो सकते हैं। जब लोगो को इसके बारे में पता चलेगा कि जो हम ओवरथिंकिंग कर रहे हैं उसके बाद अच्छे परिणाम हो सकते हैं या बूरे तो उन्हें खुद ही ये समझ आ जाएगा कि हमें आगे क्या करना है। इसलीये जब भी हम ओवरथिंकिंग करते हैं तो सबसे पहले उसके होने वाले परिणाम के बारे में सोचना चाहिए।



3 :- उन लोगो से बात करिए जो आप पर भरोसा करते हैं......👉


       जब लोग ओवरथिंकिंग करते हैं तो उनके मन में अलग अलग विचार उत्पन्न होते हैं और ये विचार लोगो को नकारात्मकता की तरफ ले जाते है। ऐसे में लोगो को उन लोगो से बात करनी चाहिए जो उन्हें समझते हैं और उनकी बात बड़े ध्यान से सुनते है। ऐसे समय पर दोस्त, माता-पिता और भाई बड़े काम आते हैं जो आपको सही रास्ता दिखाते है।


4 :- अपने दिमाग को खाली मत होने दीजिए....👉


        सबसे जायदा ओवरथिंकिंग us होती है जब आप खाली बैठते हो और अपने अतीत के बारे में सोचते रहते हैं और इस चीज से बचने के लिए सबसे पहले उन पहलुओं को सोचना बंद करना चाहिए जो आपके साथ अतीत में हुआ है और अपने दिमाग को हमेशा बिजी रखना चाहिए।


5 :- अकेले रहने से बचे.....👉


        लोग जब अकेले रहते हैं टब लोग कुछ भी उल्टा सीधा सोचने लगते हैं जिस वजह से वो ओवरथिंकिंग का शिकार बन जाते हैं इस लिए लोगो को अकेले रहने से बचना चाहिए।



6 :- एक्सपर्ट की मदद ले.....👉


         जब आप हर तरीके अपना चुके हो ओवरथिंकिंग से निकले के लिए उसके बाद भी आप ओवरथिंकिंग से बाहर नहीं आ रहे हैं तो आपके शहर के एक अच्छे विशेषज्ञ की सहायता ले सकते हैं। वो एक्सपर्ट आपको अलग अलग तारीख बताएंगे और एक्सरसाइज करवाएंगे जिसे आप अपने ओवरथिंकिंग करने की आदत से बहार आ सकते हैं।

Comments

  1. Very nice dushyant....Aise hi achha likhte rho ..tumhari writing skills bhut achhi h ..keep going dushyant 😍

    ReplyDelete
  2. Thanku so much🙈🙈thanks for appreciating me ....🙈

    ReplyDelete
  3. Your note is appreciated 👍

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)