अंडे से खाना बनाना (Cooking with eggs) अंडे का परिचय। (Introduction to eggs)

 अंडे से खाना बनाना (Cooking with eggs) अंडे का परिचय। (Introduction to eggs)


विज्ञान अंडे को एक कोशिका के रूप में परिभाषित करता है जिससे एक जीवित जीव जन्म लेता है और बढ़ता है। सभी जानवर (पक्षियों सहित)अंडे देना, उन स्तनधारियों की अपेक्षा करना जो बच्चों को जन्म देते हैं। एक अंडा देने वाला जानवर अंडे देता है, चाहे वे निषेचित हों या नहीं। दुनिया भर में कई प्रकार के अंडे पाए जाते हैं, लेकिन कुछ ही विभिन्न कारणों से मानव उपभोग के लिए उपयोग किए जाते हैं। अंडे मछली, पोल्ट्री, गेम बर्ड या सरीसृप भी हो सकते हैं। लेकिन खाना पकाने में जब हम अंडे का जिक्र करते हैं तो हम हमेशा मुर्गे और पक्षियों के अंडे के बारे में बात कर रहे होते हैं जिन्हें मांस खाने के लिए पाला जाता है। अंडे विभिन्न रंगों और पैटर्न और आकार के हो सकते हैं, अंडों के बीच एकमात्र चीज उनका प्राकृतिक आकार है।

एक अंडे की संरचना। (Structure of an eggs)

1 :- शैल (Shell)

यह अंडे का बाहरी आवरण होता है और कैल्शियम कार्बोनेट से बना होता है। चिकन की नस्ल के आधार पर यह कई सफेद या भूरे रंग का हो सकता है।

2 :- योल्क (Youlk)

यह अंडे का पीला प्रोटीन होता है। योल्क का रंग हान के भोजन के साथ बदलता रहता है, लेकिन पोषण सामग्री को इंगित नहीं करता है।

3 :- पीतक (Vitelline)

यह स्पष्ट सील है जो अंडे के योल्क रखती है।

4 :- चालाज़े (Chalazae)

ये अंडे की सफेदी की मुड़ी हुई रस्सी जैसी किस्में हैं। ये अंडे के केंद्र में योक को बांधे रखती हैं। 

5 :- शैल झिल्ली (Shell membranes)

दो खोल झिल्ली, भीतरी और बाहरी झिल्ली, एल्बमेन को घेरे रहती है। वे बैक्टीरिया के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा बनाते हैं।

अंडे का चयन।(selection of eggs)

बाजार में मिलने वाले अंडों को उनकी ताजगी, सफाई, आकार, दरारों और रंग के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है उनकी ताजगी की उम्मीदों के साथ इन बिंदुओं को अंडों की उपस्थिति से आसानी से बताया जा सकता है।लेकिन यह निर्धारित करने के लिए कि अंडा ताजा है या नहीं, इसे 'कैंडलिंग' नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से रखा जाता है, जिसके द्वारा अंडे की आंतरिक स्थिति का पता लगाया जा सकता है।

नाश्ते के लिए अंडे खाना बनाना। (Cooking of eggs for breakfast)


नाश्ते के मेन्यू में अंडे को खास जगह मिलती है। दुनिया में करीब 80 फीसदी लोग ब्रेक के लिए इसे खाते हैं। अंडे को कई तरह से तैयार किया जाता है लेकिन नाश्ते के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे आम खाना पकाने के तरीके उबले हुए, पोच्ड, पैन फ्राई और डीप फ्राई भी होते हैं।

1 :- उबला हुआ (Boiled)

अंडे को उबालना काफी थकाऊ हो सकता है, खासकर जब मेहमान एक विशिष्ट समय के लिए उबला हुआ अंडा मांगता है।कुछ होटलों में इसकी निगरानी के लिए एग टाइमर लगे होते हैं।लेकिन हालांकि उन्हें उबला हुआ कहा जाता है, पानी उबाल पर होना चाहिए न कि उबाल पर।

2 :- भुना हुआ अण्डा। (Fried eggs)

एक तले हुए अंडे को चमकदार, कोमल और नम होना चाहिए, भले ही दान की डिग्री कितनी भी हो। अंडे को हमेशा एक कटोरी में फोड़ें, ताकि अगर कोई खून के धब्बे या टूटी हुई जर्दी हो तो आप अंडे को किसी अन्य तैयारी के लिए बचा सकते हैं।

3 :- ऑमलेट। (Omelettes)

ऑमलेट पकाने में महारत हासिल करना मुश्किल है, क्योंकि इसके लिए बहुत धैर्य और अभ्यास की आवश्यकता होती है। एक आदर्श ऑमलेट भुरभुरा और नम, बीच में मुलायम, पीले रंग का और बिल्कुल भी भूरा नहीं होता है। इसे 60-70 डिग्री सेल्सियस पर पकाना चाहिए।

निष्कर्ष।(Conclusion)

  इस आर्टिकल से हमें पता चलता है कि अंडों का स्ट्रक्चर कैसा होता है और इसे हमें कितने रूपों से खा सकते हैं।

धन्यवाद....🤓

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)