सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

 सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

आज का समय एक ऐसा समय है जिसमे जिधर भी देखो उधर प्रतियोगिता है। चाह वो स्कूल के बच्चे हो या कोई ऑफिस का काम, लोग हमेशा इस अवसर में रहते हैं कि कब हम सामने वाले से आगे चले जाएं। जो लोग सबको पीछे छोड़ कर और प्रतियोगिता को जीत कर आगे चले जाते हैं उनके लिए तो सब आसान हो जाता है लेकिन जो लोग बहुत मेहनत के बाद भी फेल हो जाते हैं, हार जाते हैं उनका खुद पर से भरोसा उठ जाता है कि क्या हम इस काम को कर पाएंगे भी या नहीं। आज बात हम उनकी करेंगे जो लोग हारे हुए या अपने ऊपर से उनका भरोसा उठ गया है।


परिचय (introduction)

मोटिवेशन एक ऐसी ना दिखने वाली शक्ति है जिसके रहने में मात्र से इंसान कोई भी समस्या से निपट लेता है। इंसान के अंदर हमेशा प्रेरणा होना चाहिए चाहिए वो किसी भी काम के लिए हो। मोटिवेशन बहुत से प्रकार के होते हैं, अलग अलग इंसान के लिए अलग अलग मोटिवेशन काम में आता है। मोटिवेशन के कुछ प्रकार।

आंतरिक प्रेरणा, बाहरी प्रेरणा, सकारात्मक प्रेरणा और नकारात्मक प्रेरणा।

वैसे तो सारे मोटिवेशन लोगो के काम में आते हैं लेकिन आज हम बात करेंगे इनर मोटिवेशन यानी की सेल्फ मोटिवेशन।

इंसान जब किसी चीज में असफ़ल होता है तो सबसे पहले उसका सेल्फ मोटिवेशन खत्म होता है। सेल्फ मोटिवेशन एक ऐसा मोटिवेशन है जो लोगो को आंतरिक प्रेरणा प्रदान करती है किसी भी कार्य को करने के लिए। सेल्फ मोटिवेशन लोगो को कार्यवाही, चुनौतियों का सामना, गोल सेट करना और गोल को अचीव करने में मदद करता है। यह किसी की पूरी क्षमता को अनलॉक करने और व्यक्तिगत विकास का अनुभव करने की कुंजी है। इस निबंध में, हम सेल्फ मोटिवेशन के महत्व का पता लगाएंगे, इसके लाभों को समझेंगे और रणनीतियों में तल्लीन होंगे।

सेल्फ मोटिवेशन की परिभाषा (Definition of self motivation)

सेल्फ मोटिवेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके कारण से इंसान अपने अंदर की शक्ति को पहचानता है और इसकी वजह से कोई भी इंसान अपने लक्ष्य को बनाने और इस्तेमाल करने में सक्षम होता है। दूसरे शब्दों में या आसान शब्दों में कहा जाए तो सेल्फ मोटिवेशन का मतलब ये है कि अपने अंदर के टैलेंट को जागृत करना और अपने को पहचानना। सेल्फ मोटिवेशन लोगो को कार्य करने और अपने लक्ष्य को पाने में मदद करता है।

 सेल्फ मोटिवेशन का महत्व (Importance of self motivation)

 सेल्फ मोटिवेशन किसी भी इंसान के अंदर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो आइए हम सेल्फ मोटिवेशन के कुछ महत्व के बारे में जानते हैं।

 1 :- सेल्फ मोटिवेशन लोगो के अंदर एक अच्छा एटिट्यूड क्रिएट करता है। किसी भी चीज को जीतने का और सकारात्मक व्यवहार को क्रिएट करता है।

 2 :- जब व्यक्ति सेल्फ मोटिवेटेड होते हैं, तो वे लचीलापन, दृढ़ संकल्प और एक सक्रिय मानसिकता प्रदर्शित करते हैं।

 3 :- सेल्फ मोटिवेटेड होने की वजह से इंसान की मानसिकता अच्छी हो जाती है और वो ज्यादा क्रिएटिविटी की तरफ ध्यान देता है और ज्यादा प्रोडक्टिव बन जाता है।

4 :-सेल्फ मोटिवेशन लोगो के अंदर के व्यक्तिगत विकास करता है और उन्हें प्रेरित करता है कि वो अपने सपनों को प्राप्त करें।


सेल्फ मोटिवेशन के लाभ (Benefits of Self-Motivation)

1 :- प्रदर्शन का बढ़ाना।

सेल्फ मोटिवेशन व्यक्ति के अंदर के डर को खत्म करता है और उसे आगे बढ़ाने में मदद करता है। सेल्फ मोटिवेशन व्यक्ति के अंदर से कम्फर्ट जोन से बाहर निकलता है और उसे प्रेरित करता है कि वो आगे बढ़े। इसकी मदद से उसका काम में प्रदर्शन बढ़ता है।

2 :- अधिक संतुष्टि।

सेल्फ मोटिवेशन की मदद से इंसान के अंदर का डर खत्म होता है और सेल्फ मोटिवेशन वायक्ति को उसके लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करता है जिसकी वजह से व्यक्ति को अधिक संतुष्टि मिलती है।

3 :- स्वतंत्रता और स्वायत्तता।

सेल्फ मोटिवेशन लोगो को अपना लक्ष्य हासिल करने में मदद करता है जिस वजह से लोगो के अंदर कॉन्फिडेंस आता है और वो स्वतंत्रता के साथ कोई भी कार्य करता है और अपनी जिंदगी स्वतंत्र होकर व्यतीत करता है।

4 :- निरंतर सुधार।

जब व्यक्ति सेल्फ मोटिवेटेड होता है तो वो सारे काम बड़े ही अच्छे से और बड़ी आसनी से करता है। अगर कोई कार्य करते समय उससे गलती भी होती है तो उससे गलती से सीखता है और अपने कार्य में निरंतर सुधार करता है।


सेल्फ मोटिवेशन के लिए रणनीतियाँ (Strategies for Cultivating Self-Motivation)

इंसानों के अंदर का मोटिवेशन बहुत जल्दी खत्म हो जाता है। हमें प्रेरणा देने के लिए रखने के लिए हमें निम्न प्रकार की रणनीतियाँ बनानी चाहिए।

1 :- स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें।

लोगो के अंदर सेल्फ मोटिवेशन लाने के लिए बहुत सी रणनीतियाँ बनानी पड़ती है जैसे, विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, प्रासंगिक और समयबद्ध (स्मार्ट) लक्ष्यों को परिभाषित करने से सफलता के लिए एक रोडमैप बनाने में मदद मिलती है और मोटिवेशन जीवित रहती है।

2 :- उद्देश्य खोजें।

लोगो को अगर अपने अंदर के सेल्फ मोटिवेशन को बढ़ाना है तो लोगो को अपने उद्देश्य साफ रखे,अपने मूल्यों, जुनून और आकांक्षाओं को अपने लक्ष्यों के साथ संरेखित करने के लिए उन्हें प्रतिबिंबित करें।

3 :- अपने टास्क को छोटे छोटे टुकडो में तोड़ दो।

कभी कभी एक बड़ा काम या एक बड़ा टास्क लोगो के मोटिवेशन को तोड़ देता है या खत्म कर देता है जिस वजह से इंसान उस काम को नहीं कर पाता है। इसीलिये कभी बड़े बड़े टास्क को छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़ देना चाहिए। इससे लोगो को कम करने में आसनी होगी और प्रबंधनीय कदम उन्हें अधिक स्वीकार्य बनाते हैं और प्रगति की संभावना को बढ़ाते हैं।

4 :- छोटी छोटी जीत का जश्न मनाएं।

लोगो को जो छोटी छोटी जीत मिलती है उनका लोगो को जश्न मनाना चाहिए। कभी कभी लोगो को अपना जीत का जश्न मनाने से उनके अंदर खुशी बनी रहती है और उनके अंदर का सेल्फ मोटिवेशन हमेशा बने रहता है।

5 :- सकारात्मकता।

लोगो को अपने गोल प्राप्त करना और सेल्फ मोटिवेटेड रहने के लिए हमेशा सकारात्मकता से घिरे रहना चाहिए। लोगो को अपनी सोच हमेशा सकारात्मक रखना चाहिए जिससे लोगो का काम करने में मदद करता है।

6 :- प्रेरणा की तलाश करें।

अपने मन को सही रखने के लिए और हमेशा आगे की तरफ देखने के लिए जिससे हमारा सेल्फ मोटिवेशन हमेशा बना रहे हम हमेशा 

प्रेरणा की तलाश करनी चाहिए। जैसे किताब पढ़ना, प्रेरक विचार, प्रेरक वीडियो आदि।

7 :- जवाबदेही।

लोगो को हमेशा उन कोगो से जुड़े रहना चाहिए जो आपके हमेशा सपोर्ट करें और आपको सही रास्ते के बारे में बताएं। इसे आपके अंदर एक प्रेरणा हमेशा बना रहता है कि हमारे साथ कोई सपोर्ट करने वाला खड़ा है।

8 :-अपना ख्याल।

लोगो को अपना ख्याल रखना चाहिए। ध्यान करना चाहिए, शारीरिक व्यायाम करना चाहिए जैसे वो हमेशा सकारात्मकता से घिरे रहते हैं। और उनका मोटिवेशन हाई रहता है।

निष्कर्ष (conclusion) 

सेल्फ मोटिवेशन व्यक्तिगत विकास और सफलता के पीछे प्रेरक शक्ति है। इसके महत्व को समझकर,इसे अपनी

 जिंदगी में अपनाना चाहिए।

धन्यवाद....🤓


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)