CSK vs DC, चेन्नई सुपर किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स टी20 मैच। कहा खेला जाएगा इनके बीच का मैच...? जानिए कैसी है दिल्ली की पिच? जानें यहां गेंदबाज या फिर बल्लेबाज किसे मिलेगी जायदा मदद..?

 CSK vs DC, चेन्नई सुपर किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स टी20 मैच। कहा खेला जाएगा इनके बीच का मैच...? जानिए कैसी है दिल्ली की पिच? जानें यहां गेंदबाज या फिर बल्लेबाज किसे मिलेगी जायदा मदद..?

 जैसा कि आप सभी को ये मालुम ही है कि इंडिया में एक फेस्टिवल चल रहा है। इस त्यौहार में भगवान को पूजा नहीं होती बल्की होती है अपने अपन पसंदीदा खिलाड़ियों की। हा दोस्तो इंडिया में जो फेस्टिवल चल रहा है उसका नाम है इंडियन प्रीमियर लीग।  इस इंडियन प्रीमियर लीग का आज मैच नंबर 67 है जो की चेन्नई बनाम दिल्ली के बीच खेला जाएगा। तो चलिये हम जानते हैं आज के इस मैच के बारे में कि कौन सी टीम आज बाजी मारेगी और कौन सी टीम मुह के बल जमीन पर गिरेगी। 


चेन्नई सुपर किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स के मैच में खेले जाने वाले खिलाड़ी के नाम......?👉

   चेन्नई सुपर किंग्स....👉

ऋतुराज गायकवाड़,डेवन कॉनवे,अजिंक्य रहाणे,अंबाति रायडू,शिवम दुबे,मोइन अली ,रवींद्र जडेजा,एमएस धोनी (कप्तान),दीपक चाहर,महीश तीक्षणा,तुषार देशपांडे

   दिल्ली कैपिटल्स.....👉

डेविड वॉर्नर(कप्तान), पृथ्वी शॉ, राइली रूसो,फिलिप साल्ट, अक्षर पटेल,अमन हकीम खान,यश धुल,कुलदीप यादव,एनरिच नोर्टजे,ईशांत शर्मा, खलील अहमद,मुकेश कुमार


किस मैदान पर खेला जाएगा CSK vs DC का ये मैच.......👉

 मैं आप सभी क्रिकेट प्रेमियो को ये बताना चाहता हूं कि आईपीएल का ये मैच अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। जिसका पूर्व नाम: फ़िरोज़ शाह कोटला ग्राउण्ड था। अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली का एक प्रमुख स्टेडियम है। इसका नाम पहले फ़िरोज़ शाह कोटला ग्राउण्ड था लेकिन मोदी सरकार ने इसका नाम बदल कर अब अरुण जेटली स्टेडियम कर दिया है। अरुण जेटली स्टेडियम ईडन गार्डन कोलकाता के बाद भारत का दूसरा सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम है।


जानिए कैसी है दिल्ली की पिच.....?👉

दोस्तो अगर हम अरुण जेटली स्टेडियम के पिच की बात करे तो आपको ये बताना चाहता हूं कि ये पिच बल्लेबाज़ और गेंदबाज़ दोनो को भी मदद करती है। इस मैदान पर हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिलता है। इस मैदान की जो बाउंड्री है वो छोटी और तेज आउटफील्ड की वजह से यहां अधिक रन बनते हुए नज़र आते हैं। लेकिन अब इस मैदान की पिच थोड़ा अलग व्यवहार करती है जो टीम पहले बल्लेबाजी करती है उसके जीतने के संभावना जायदा होती है क्यूकी जैसे जैसे मैच आगे बढ़ता है ये पिच धीमी होने लगती है यह पर बॉल रुक कर आने लगती है जिसकी वजह से रन बनाना मुश्किल होने लगता है।



महेंद्र सिंह धोनी बनाम डेविड वॉर्नर.....?👉

आईपीएल का ये मैच जहां एक तरफ विश्व का सबसे बेस्ट कप्तान है तो दूसरी तरफ विश्व में एक अच्छे बल्लेबाज के रूप में जाने जाना वाला डेविड वॉर्नर है। दिल्ली की टीम वैसे तो आईपीएल से बाहर ही है लेकिन ये मैच तय करेगा कि क्या चेन्नई क्वालिफाई कर पाएगा या नहीं। अगर चेन्नई ये मैच जीता है तो चेन्नई डायरेक्ट क्वालीफाई कर जाएगी अगर मैच हार जाती है तो इसे दूसरे टीम पर निर्भर होना पडेगा। जहां एक तरफ चेन्नई की टीम पूरे टूर्नामेंट में अच्छा खेलते हुए आ रही थी वही दिल्ली की टीम उतना कुछ खास नही कर पाई। दिल्ली के सभी खिलाड़ी आउट ऑफ फॉर्म लेकिन जैसे जैसे ये टूर्नामेंट खत्म हो रहा है वैसे वैसे दिल्ली के खिलाड़ी वापस फॉर्म में आ गए।दिल्ली एक ऐसी टीम है जो तो खुद डूबेगी ही लेकिन दूसरी टीम का भी रास्ता खराब कर जाएगी।


अरुण जेटली स्टेडियम का उच्च स्कोर और कम स्कोर ....?👉

इस अरुण जेटली स्टेडियम में सबसे जायदा स्कोर करने वाली टीम दिल्ली है जिसने 2011 में पंजाब टीम के खिलाफ 231 रन बना डाले और इस मैच को दिल्ली ने 29 रनो से जीत लिया था। और इस मैदान पर सबसे कम स्कोर करने वाली टीम भी दिल्ली ही है जिसने साल 2015 में आरसीबी के खिलाफ़ 95/10 स्कोर किया था और इस मैच को आरसीबी ने 10 विकेट से जीत लिया था।

CSK vs DC हेड टू हेड रिकॉर्ड.....?👉

वैसे तो सारी ही टीमें अपना अपना बेस्ट देती है। हर टीम इस लीग को जीतने के लिए ही खेलती है। चेन्नई और दिल्ली 2 ऐसी टीमें जो आईपीएल की बहुत ही पुरानी टीमें हैं।अगर दोनों का रिकॉर्ड देखा जाए एक दूसरे के सामने तो वो रिकॉर्ड कुछ इस तरह से है।

कुल आईपीएल मैच - 28

चैन्नई ने जीते - 18

दिल्ली ने जीते - 14

वैसे दोनों ही टीमों के आंकड़े देखा जाए तो हम ये कह सकते हैं कि दिल्ली की टीम पर चेन्नई की टीम हमेशा से मज़बूत रही है फिर चाहे मैच किसी भी मैदान पर क्यू ना हो।


कौन सी टीम है जायदा मजबूत.....?👉

दोनो ही टीमें हमेशा से अपना 100% देते आए हैं। दोनों ही टीम अपने अपने प्लेयर को बैक करते हैं जहां एक तरफ एक्सपीरियंस रहता है यानी कि चेन्नई दूसरी तरफ यंग प्लेयर्स की भरमार ऐसे में हमें ये देखना है कि कौन सी टीम पेपर पर जायदा मजबूत है।आंकड़े को देखा जाए तो चेन्नई की टीम जायदा मजबूत दिख रही है। चेन्नई की टीम अपने मैच जीत कर आ रही है और दिल्ली की टीम ने अभी जीत का स्वाद चखना शुरू किया है। सही मायने में चेन्नई की टीम जायदा मजबूत दिख रही है दिल्ली की टीम से।निष्कर्ष (conclusion)

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने ये जाना है कि आज के आईपीएल मैच में होने वाला मैच चेन्नई सुपर किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगा और हमने ये भी जाना कि ये मैच कहा पर होगा, कौन सी टीम जायदा मजबूत है और यह पर कौन सी टीम बाजी मार सकती है। 

          धन्यवाद....🤓

 


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)