एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)

 एंटी-तंबाकू दिवस (Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)

आज का टाइम कुछ इस प्रकार है कि चाहे बच्चे हो या बड़े हो सभी को नशे की लत लग गई है। बड़े तो नशा करते ही लेकिन अब ये नशे की लत बच्चो में भी आ गई है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि एक दूसरे को देखना। चाहे सोशल मीडिया हो या आस पड़ोस वाले लोग, आज कल के बच्चे वही सीखते हैं जो वो अपने आस पास देख रहे हैं। बात यह हो रही है नशे की तो हमें नशे में भी आज हम बात करेंगे तंबाकू की।

तंबाकू।

तंबाकू एक ऐसा नशीला पदार्थ है जिसका इस्तेमाल तरह तरह की नशीली पदार्थ बनाने में होता है। तंबाकू एक खतरानक नाशीला पदर्थ है जो व्यक्ति के जीवन के लिए खतरनाक है। आज के समय पर इंसान इसका इस्तेमाल सर्फ शौक के लिए कर रहा है, मनोरंजन के लिए कर रहा है। लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि ये मनोरंजन की चीज उनके लिए हानिकारक है। तंबाकू जो कि उनके मनोरंजन का कारण है वही ये तंबाकू उनकी जिंदगी बर्बाद भी कर सकता है। तंबाकू का सेवन करने से लोगो के अंदर बहुत प्रकार की बिमरिया जन्म ले रही है और इसी चीज से बचने के लिए देश में एंटी-तंबाकू दिवस (Anti-Tobacco Day) मनाया जाता है। तो चलिये आज हम तम्बाकू के सेवन करने से होने वाली बीमारी से लेकर एंटी-तंबाकू दिवस (Anti-Tobacco Day) के बारे में सब कुछ जानते है।


एंटी-तंबाकू दिवस (Anti-Tobacco Day)

जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उन्हें इस चीज की जानकरी देने की वजह से कितनी बड़ी बिमरिया उन्हें हो सकती है और इसके क्या खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। सब चीजों की जागरूकता फ़ैलाने के लिए ही एंटी-तंबाकू दिवस (Anti-Tobacco Day)मनाया जाता है। एंटी-तंबाकू दिवस (Anti-Tobacco Day) हर साल 31 मई को मनया जाता है जो की प्रतिवर्ष मनया जाता है। एंटी-तंबाकू दिवस (तंबाकू विरोधी दिवस) अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization - WHO) द्वारा सुझाया गया है और ये बोला गया है कि प्रतिवर्ष इस दिन को है एंटी-तंबाकू दिवस (Anti-Tobacco Day) मनया जाएगा और इस दिन सबको इससे होने वाली बीमारी के बारे में जागरुक करना होगा। विश्व भर में तंबाकू से जुड़ी जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया जाता है। यह एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा संचालित किया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य तंबाकू से जुड़ी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना है। 

इस दिन बहुत सारे कार्यक्रम, रैली और बच्चों के लिए सेमिनार का आयोजन किया जाता है जिससे उन्हें इसे होने वाले नुक्सानो के बारे में पता चल सके।

तंबाकू सेवन से होने वाली गंभीर बीमारियाँ हैं।

तंबाकू के सेवन करने की वजह से लोगो के अंदर बहुत सी बीमारियाँ हो जाति है। इसके सेवन से व्यक्ति के सेहत पर प्रभाव पड़ता है। यहां पर कुछ तंबाकू से होने वाली बीमारियाँ।

1 :- कैंसर।

कैंसर एक ऐसी बीमारी जो जानलेवा है। ये बीमारी ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। कैंसर ज्यादातर उन लोगों को होता है जो लोग नशेले पदर्थो का ज्यादा सेवन करते हैं। नशीले पदार्थ जैसे तंबाकू,धूम्रपान, गुटखा और हुक्का सेवन कैंसर के कारण जैसे मुख, गले, फेफड़ों, गर्दन और अंडकोष में विकसित हो सकता है। क्या सभी चीजों के सेवन से कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ है।

2 :- हृदयरोग।

तंबाकू एक नशीला पदर्थ है जिसमे निकोटिन की मात्रा ज्यादा पाई जाति है जिसके सेवनसे हमारी नशे स्मूद हो जाति है जिससे कि ब्लड सर्कुलेशन बहुत आसनी से होता है जब तक कि उसका नशा हमारे शरीर में बना रहता है लेकिन जैसा ही नशा उतारता है वैसा ही हमारी जो नशे है वो पहले से टाइट हो जाती है जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होने लगती है और इसी की वजह से हृदयरोग हो जाता है।

3 :- फेफड़ों की बीमारियाँ।

नशीले पदार्थो के सेवन की वजह से हमारे फेफडो में भी काई सारी बिमारियां जन्म ले लेती है जैसे की सांस लेने में दिक्कत, कैंसर आदि।जो इंसान के अंदर बिमारियों को जन्म देता है। 


एंटी-तंबाकू दिवस (Anti-Tobacco Day) क्यों जरूरी है।

एंटी-तंबाकू दिवस बहुत ही जरूरी है क्यूकी तम्बाकु एक ऐसा नशा पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है एंटी-तंबाकू दिवस का आयोजन इस खतरनाक आदत के खिलाफ जागरूकता फैलाने और लोगो को इसके नुक्सान के बारे में बताने से है। इससे ना केवल वो इंसान बाल्की उसके साथ रहने वाले लोगो पर भी प्रभाव पड़ता है। इस दिन लोगो के द्वारा ये संकल्प लिया जाता है कि वो तंबाकू से दूर रहेंगे और इस समाज को अच्छा बनाएंगे। तंबाकू से दूर रह का अपनी एक अच्छी जीवन शैली अपनाएंगे।

कायदा कानून।

 एंटी-तंबाकू दिवस , इस दिन लोगो को जागरुक किया जाता है कि वो नशीली पदार्थो से दूर रहे जिसके लिए सरकार ने बहुत सारे नियम और कानून बनाए हैं।

 1 :- तंबाकू का सेवन बंद करें।

 जो लोग तंबाकू का सेवन कर रहे हैं उनके पास सबसे सही मौका इसी दिन रहता है कि वो इस दिन है तंबाकू का सेवन बंद कर सकते हैं और एक अच्छी जीवन शैली को अपना सकते हैं।

 2 :- जागरूकता फैलाएं।

 सरकार लोगो के बीच, घर, परिवार, दोस्तो हर जगह ये जागरुकता फ़ैलाये कि तम्बाकू के सेवन से कितनी बिमरिया फेल रही है और इनके फैलानानुक्सान के बारे में जागरूक करें।

 3 :- सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू सेवन पर प्रतिबंध लागू करें। 

 अपने क्षेत्र में स्थानीय अधिकारियों और नियंत्रक संगठनों के साथ मिलकर, सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू सेवन पर प्रतिबंध लागू करने के लिए समर्थन करें। इससे तंबाकू की खपत कम होगी और लोगों को तंबाकू से दूरी रखने में सहायता मिलेगी।


 Disclaimer :- मैं आप सभी को ये बताना चाहता हूं कि इस लेख में लिखित और कहीं बाते,सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के आधार पर बोली गई है अगर आप लोगों को तंबाकू का त्याग करने में दिक्कत हो रही है तो कृपा कर के आप किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

 धन्यवाद....🤓

 

 




Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠