कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

 कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन......👉

शनि जयंती कब है.....?👉

जैसा कि हम सभी को पता है कि सभी नौ ग्रहो में शनि का बहुत ज्यादा महत्व है। आज 19 मई 2023 है यानी शनि जयंती ,आज ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। शास्त्रों में ऐसा कहा जाता है कि आज के ही दिन शनि भगवान का जन्म हुआ था। हिंदू पंचांग के अनुसार भगवान शनि का जन्म ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हुआ था। जिन लोगों पर शनि का दोष होता है तो ऐसा कहा जाता है कि आज के दिन वो लोग शनि भगवान की पूजा अर्चना करते हैं जिसे उनका वो दोष खत्म हो जाए। लोगो का मानना है कि जिस किसी पर शनि भगवान का अशुभ छाया होती है तो उन्हें जिंदगी भर की समस्याओं को झेलना पड़ता है। इसीलिये लोगो का कहना है कि जिस किसी पर शनि का दोष होता है वो लोग आज के दिन पूरे मन से पूजा अर्चना करे ताकी शनि भगवान खुश हो जाएं और उनके वो सारे दोष उन पर हट जाए।

शनि एक ऐसा ग्रह है जिसके सही होने पर इंसान राजा भी बन जाता है और अगर यही शनि की दशा खराब होने पर एक राजा भी रंक बन जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं शनि जयंती के दिन भगवान शनि देव की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त,पूजा विधि और महत्व और उपाय ।


लोगो की जिंदगी में शनि जयंती का महत्व......?👉

शनि भगवान का स्थान सभी नौ ग्रहों का एक मुख्य स्थान है। इन्हे न्याय का देवता कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शनि भगवान लोगो के किए गए गुनाहो और अच्छे के हिसाब से उन्हें न्याय देते हैं। जो इंसान जैसा करता है ववो वैसा ही परिणाम भोगता है। शनि भगवान कर्म फल के दाता हैं अर्थात है, जो मनुष्य जैसा कर्म करता है, उसको शनिदेव वैसा ही फल देते हैं। शनि भगवान को एक न्यायधीश माना गया है और इनकी बुरी नजर के कारण लोग इन्हे पापी भी कहते हैं। कई लोगो पर शनि भगवान की कृपा बनी रहती है तो कई लोगो पर इनकी कृपा बिगडी हुई होती है।लोगो का ऐसा मानना है कि अगर उनकी बुरी दृष्टि किसी पर पड़ गई तो वो व्यक्ति जिंदगी भर परेशान रहता है लेकिन जिस पर इनकी अच्छी नजर पड़ी तो हर चीज में अच्छे परिणाम प्राप्त होते है। लोगो का मानना है कि जिन्हे स्वस्थ्य, नौकरी, परिवार में अच्छे संबंध की समस्या होती है वो लोग आज के दिन इनकी पूजा कर के अपने बुरे समय हो खत्म कर सकते हैं।


क्या है साल 2023 के शनि जयंती पूजा का मुहूर्त.....? 👉

साल 2023 में शनि जयंती बहुत ही सुभ योग में मनाई जा रही है।तो आइए हम सब इस साल 19 मई 2023 के दिन शनि जयंती के शुभ मुहूर्त के बारे में  जानकरी प्राप्त करते हैं।।

 शनि जयंती 19 मई 2023 दिन शुक्रवार को है

ज्येष्ठ अमावस्या तिथि प्रारंभ - 18 मई, शाम 9 बजकर 42 मिनट से

ज्येष्ठ अमावस्या तिथि समाप्त - 19 मई, रात 9 बजकर 22 मिनट तक

उदाया तिथि होने के कारण 19 मई को ही शनि जयंती मनाना शास्त् संगत रहेगा।



शनि जयंती पर भगवान शनि को प्रसन्न करने की पूजा विधि.....?👉

जैसा कि सबको पता है कि व्यक्ति अपने ऊपर के दोष को हटाने के लिए शनि देवता की पूजा और अर्चना और शनि भगवान को प्रसन्न करता  है। तो आइए हम सब शनि देवता को प्रसन्न करने की पूजा विधि को जानते हैं।

जैसा कि हम लोगो ने ऊपर ये जाना है कि शनि भगवान का जन्म ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि पर भगवान शनि का जन्म हुआ था। शनि भगवान की पूजा के लिए अमावस्या का दिन बहुत ही शुभ होता है क्यूकी इस दिन इनका जन्म हुआ था। पूजा विधि....👉

शनि जयंती पर.....👉

1 :- सबसे पहले सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करते हुए भगवान सूर्यदेव को जल चढ़ाएं।

2 :- पूजा का संकल्प लेते हुए साफ-सुथरा वस्त्र पहनना चाहिए।

3 :- अपने घर के पास बने शनि मंदिर जाकर भगवान शनि की पूजा करनी चाहिए।

4 :- पूजा में शनिदेव भगवान को सरसों के तेल से अभिषेक कारवाना चाहिए। 

5 :- इत्र, गुलाब, नीले रंग का फूल और काला तिल आदि अर्पित karna चाहिए।

6 :- सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

7 :- शनि चालीसा मंत्र का विधि-विधान से जाप करें शनि चालीसा मंत्र का विधि-विधान से जाप करें और शनिदेव की आरती करनी चाहिए। 

8 :- शनिदेव की आरती करनी चाहिए।


 शनि भगवान को प्रसन्न करने के उपाय......👉

 जैसा कि आप सबको ये पता हो ही गया होगा कि शनि भगवान को न्याय का देवता कहा जाता है।इनके प्रकोप से एक व्यक्ति रंक भी बन सकता है और इनके अच्छे नजर से एक  रंक भी राजा बन सकता है।व्यक्ति अपने दोष हटाने के लिए बहुत सारे उपाय करता है। जिनमे से ये कुछ निम्न  उपाय है।

1 :- शनि जयंती के दिन उनको पूजा करना।

2 :- हर शनिवार को शनि भगवान की पूजा करना।

3 :- सरसों के तेल से अभिषेक करना।

4 :- पीपल के पेड़ पर जल का स्नान करवाना।

5 :- शनि भगवान के पूजा के साथ साथ हनुमान जी की भी पूजा करना।



शनि जयंती पर न खाएं ये चीजें .....👉

शनि जयंती के दिन शनि भगवान का प्रभाव तेज रहता है शनि भगवान के प्रकोप से बचने के लिए  इस दिन व्यक्ति को दूध, लाल मिर्च, मसूर की दाल और खट्‌टी चीज नहीं खानी चाहिए।

Disclaimer :- मैं आप सभी लोगों को बताना चाहता हूं कि यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, मैं और diary's corner का यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

             धन्यवाद....🤓



Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)