मदर्स डे....? मदर्स डे के लिये गिफ्ट आइडिया....? कब मनया जाता है मदर्स डे....? मदर्स डे का महत्व....? मदर्स डे का इतिहास....?कैसे शुरआत हुई मदर्स डे की..?

  मदर्स डे....? मदर्स डे के लिये गिफ्ट आइडिया....? कब मनया जाता है मदर्स डे....? मदर्स डे का महत्व....? मदर्स डे का इतिहास....?कैसे शुरआत हुई मदर्स डे की..?


मदर्स डे.......?👉

आप सभी को विषय से ही पता चल रहा होगा कि आज हम सभी मदर्स डे के बारे में जानेंगे। मदर्स डे का इतिहास, इस दिन को क्यू मनया जाता है। इसकी शुरुआत कैसे हुई थी।

 जैसा कि हम सभी को ये पता है कि मदर्स डे माँ के सम्मान में मनाया जाता है। घर के सभी लोग एक साथ मिलकर इस दिन को माँ के लिए सेलिब्रेट करते हैं। इस मदर्स डे कि आप सभी को बहुत बहुत शुभकामनाएं। अगर हम बात करें अपने भारत देश की तो हमारे भारतीय समाज में माँ को भगवान के रूप में पूजा जाती है।वैसे तो हम लोग माँ के बलिदान को, उनके प्यार को शब्दों में नहीं व्यक्त कर सकते हैं लेकिन उन्हें सम्मान तो दे सकते हैं। वैसे तो हमें हर दिन मदर्स डे सेलिब्रेट करना चाहिए ताकि उनके द्वारा दिए गए बलिदान की उन्हें सम्मान मिल सके जिसकी वो हकदार हैं।


मदर्स डे का इतिहास......?👉

कुछ लोगो का मानना ​​है कि मदर्स डे अभी अभी ही प्रचलन में आया है लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ लोगो का मन्ना है कि बहुत साल पहले मदर्स डे की शुरुआत रोमन के लोगो ने और यूनानी लोगो ने की थी।लेकिन असलियत में मदर्स डे की शुरुआत UK में की गई थी।ऐसा कहा जाता है कि 1908 में अन्ना जारविस नामक एक महिला ने अपनी मां की याद में वर्जिना के एक चर्च में शहीद स्मारक बनवाती है।अन्ना जारविस के इस अभियान ने ही है UK से मिदर्स डे की शुरुआत की थी। उन्होन UK सरकार के सामने इसे नेशनल हॉलिडे घोसित करने की बात रखी थी।अन्ना जारविस के प्रयास के चलते 1911 में इस दिन को लोकल हॉलिडे के रूप में सेलिब्रेट किया जाने लगा। इसके बाद 1914 में विलसन ने 1914 में मां के सम्मान में मदर्स डे को मई के हर दूसरे रविवार को मनाने की घोषणा कर दी।

मदर्स डे सेलिब्रेशन इन इंडिया (Mothers Day Celebration in India) ......?👉

जैसा कि आप सभी को पता चल ही गया है कि मदर्स डे मई के हर दूसरे रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है। आजकल सोशल मीडिया के चलते ये दिन काफी प्रचलित हो गया है। आजकल चाहे शहर हो या गांव हर जगह इस दिन को मदर्स डे के दिन के रूप में सेलिब्रेट किया जाना लगा है। आजकल सोशल मीडिया , एंटरनेट पर इस दिन को काफी जायदा सेलिब्रेट किया जा रहा है। लोग इस दिन अपनी मां के साथ घूमने जाते हैं, उनके साथ पूरे दिन सेलिब्रेट करते हैं। अपनी अपनी मां को धन्यवाद बोलते हैं, सोशल मीडिया पर उनकी फोटो शेयर करते हैं। जो लोग अपनी मां से दूर रहते हैं वो लोग अपनी मां को उपहार भेजते हैं और जो लोग अपनी मां कर पास रहते हैं वो लोग उनके साथ घूम जाते है।





मदर्स डे के कुछ अनमोल बिंदु.....?👉

उत्सव का दिन :- मदर्स डे

कब मनाया जाता है :- हर साल मई के दूसरे रविवार को।

मदर्स डे का महत्व :- मां के लिए कुछ अच्छा करना।

कितने देशो में मनाया जाता है:- 46+ देशो में सेलिब्रेट किया जाता है।

मदर्स डे गिफ्ट आइडियाज (Mothers Day Gift Ideas).....?👉

अन्ना जारविस ये कभी नहीं चाहते कि उनके इस प्रयास को लोग अपने कमाने का जरिया बनाएं। लेकिन ये हो नहीं सका और आज के समय पर ये एक बिजनेस बन चुका है। काई बड़ी बड़ी कंपनियां नए नए उपहार, कार्ड, और बहुत सारे चीज बनते हैं जिससे लोग लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आजकल के दिनों में ये बहुत ही जायदा प्रचालन में है कि मां के लिए बहुत सारे गिफ्ट ले जाए जाए।

अगर आप भी अपनी मां के लिए गिफ्ट ले जाना चाहते हैं तो आप बहुत सारी चीज ले जा सकते हैं 

1 :- अगर आप अपनी मां के साथ रहते हैं तो आपको गाके लगा कर विश कर सकते हैं और पूरा दिन उनके साथ रह कर सेलिब्रेट कर सकते हैं।

2 :- आप अपनी मां को सरप्राइज पार्टी दे सकते हैं।

3 :- अच्छे फ्लावर दे सकते हैं।

4 :-किचन से संबंधित उपहार दे सकते हैं।

5 :-उनको जो चीज पसंद है उसका वादा कर सकते हैं।

6 :- उन्हें अपने हाथों से बनने कार्ड दे सकते हैं।

7 :- उनके कमो में उनकी मदद कर सकते हैं।

8 :- उन्हें आराम दे सकते हैं।

अगर आप अपने घर से दूर है तो.....?👉

1 :- ऑनलाइन शॉपिंग से आप उन तक कुछ भी गिफ्ट कर सकते हैं।

 2 :- उनके हमारे दोस्तों के साथ गेट टुगेदर करवा सकते हैं। 

3 :- अपने भाई और बहनों के साथ मिलकर कुछ अच्छा सा वीडियो बना कर भेज सकते हैं।

मदर्स डे का महत्व....👉

मां के महत्व आप इस बात से समझ सकते हैं कि एक मां का प्यार, विश्वास इतना गहरा रहता है कि वो अपनी संतान की खुशी के लिए हर किसी से लड़ सकती है।वो दुनिया को जानती है ,पहचान है तभी तो हर मुश्किल में अपने संतान के आगे खड़ी रहती है अपने बच्चों को दुनिया की बुरी नजरों से बचाने के लिए। एक मां ये भी जानती है कि ये दुनिया कितनी स्वार्थी होती है। इसके हर कदम पर हर जगह एक माँ अपने बच्चे के साथ खड़ी रहती है। मां के प्यार से बड़ा कोई दवा नहीं होती है तभी तो कहा जाता है कि , जब दवा काम न आये तब नजर उतारती हैं, ये माँ हैं साहब हार कहाँ मानती हैं। साल 2023 में मदर्स डे 14 मई को सेलिब्रेट किया जाना है।

मदर्स डे पर मां के लिए कुछ अनमोल वचन.....👉

1 :- ईश्वर हर जगह नहीं है इसीलिये उसे मां को बनाया।- रुडयार्ड किपलिंग

2 :- मैं जो जैसा भी हूँ और बनने इच्छा रखता हूँ उसका पूरा श्रेय मेरी माँ को जाता हैं |-अब्राहम लिंकन

3 :- पिता अपने बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं वो हैं उनकी माँ से प्रेम |-थीओडर हेस्बर्ग

4 :- जहाँ घर में माँ होती हैं वहाँ सब कुछ ठीक होता हैं |- एमोस ब्रोंसन ऐल्कोट

5 :- एक औरत ही माँ पत्नी और राजनैतिक भूमिका निभा सकती हैं |-एम्मा बोनीनो

6 :- ममता : सम्पूर्ण प्रेम यहीं शुरू होकर यही खत्म होता हैं-.राबर्ट ब्राउनिंग

7 :- कला की दुनियाँ में ऐसी कला नहीं हैं जो माँ की लोरी में हुआ करती थी |- बिली संडे

8 :- मैं हमेशा शांति में रहता था क्यूंकि मेरी माँ इस तरह मेरा ध्यान रखती थी |- मार्टिना हिंगिस



निष्कर्ष (conclusion)

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने ये जाना है कि मदर्स डे हम क्यू मनाते हैं और मदर्स डे का इतिहास क्या है। हमारी लाइफ में मां का कितना महत्व है।


               धन्यवाद.....😎






Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)