Weight loss drinks,वजन कम करने के बहुत से आसन घरेलू ड्रिंक्स, वजन घटाने के आसान नुस्खे

 Weight loss drinks,वजन कम करने के बहुत से आसन घरेलू ड्रिंक्स, वजन घटाने के आसान नुस्खे।

जहां पहले के लोग एक संतुलित आहार का सेवन करते हैं और अपनी जिंदगी बिना किसी बड़ी बीमारी के जीते थे और उनकी उम्र भी जायदा रहती थी वही आज के इस भागदौड़ वाली जिंदगी ने संतुलित आहार की जगह फास्टफूड ने ले ली है। लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास अच्छे से बैठ कर खाने का भी समय नहीं है। वो लोग बस फास्टफूड के सहारे ही अपना दिन पूरा कर लेते हैं। फास्टफूड और मिलावटी खाने की वजह से लोगो के अंदर मोटापे ने अपनी जगह बना ली है। मोटापे की वजह से लोगो के अंदर बहुत सी अलग अलग बिमरिया हो रही है जिसकी वजह से उन्हें जिंदगी जीने में बहुत सी परेशानी हो रही है। तो आज  इस लेख में आप सभी को कुछ वेट लॉस ड्रिंक्स के बारे में बताना चाहता हूं जिससे आप लोगो की परेशानी खत्म हो जाए। इसके अलावा बहुत से एक्सरसाइज भी हैं जिन्हे करने से आप सब का मोटापा कम हो सकता है। तो चलिये हां जानते हैं वेट लॉस करने के तरीके के बारे में।


वजन घटाने के आसान नुस्खे.....👉

तो आइए दोस्तो हम लोग आप वजन कम करने के लिए बहुत से आसान घरेलू ड्रिंक्स के बारे में जानते हैं जो आपके वजन घटाने में मदद करेंगे।

1 :- गरम पानी(boiled water)

  सबसे पहले जब हम सुबह उठते हैं तो लोग सामान्य पानी पीते हैं और सुबह पानी पीना अच्छा भी होता है लेकिन क्या सर्फ पानी पीने से ही हमारी बॉडी को कोई प्रॉफिट होता है...? हा प्रॉफिट तो होता है लेकिन हमें सुबह गरम पानी पीना चाहिए। सुबह सुबह गरम पानी पीना चाहिए जिससे हमरा मोटापा कम होता है।

2 :-वेजिटेबल जूस(vegetables juice)

मोटेप से बचने के लिए हम सब्जियों का जूस का सेवन करना चाहिए। कई लोग ऐसे होते हैं जो कई सब्जियों को नहीं खाते हैं जिनकी वजह से उन्हें सारे प्रोटीन और फाइबर नही मिल पाते जिन्हे पूरा करने के लिए वो लोग फास्टफूड का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी वजह से लोगो के अंदर मोटा हो जाता है इसी मोटापे से बचने के लिए लोगो को सब्जियों का जूस पीना चाहिए। वेजिटेबल जूस घर में बनाना बहुत ही आसान भी होता है। लोग अपने मनपसंद सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं सब्जियों का जूस बनाने में। वेजिटेबल जूस बॉडी के लिए इसे फ़ायदेमंद है क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और आयरन  जैसे बहुत सारे महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।


3 :- जीरे की चाय(cumin tea)

जीरा जो बहुत सारे औषधियों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है उसी तरह जीरे की चाय भी बनाई जाती है। जीरे की चाय बनाने से जीरे में जितने भी तत्व होते हैं वो सब चाय में आ जाते हैं जिसे पीने से हमारी बॉडी को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। जीरे की चाय पीने के फायदे। 1 मोटापा कम होता है, 2 शरीर को एंटीसेप्टिक गुण प्रदान करते है 3, पेट फूलना, गैस और बहुत सी बिमारियों से बचाता है।

4 :- ग्रीन टी(green tea)

मोटापे से बचने के लिए हम ग्रीन टी का भी सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी के सेवन से जल्दी मोटापा कम होता है और कई सारी बीमारियों से भी बचाता है।

ग्रीन टी बनाने की विधि :-

सबसे पहले गरम पानी को उबाल कर ले और जब पानी उबाल लें तो गैस बंद कर के उसमें ग्रीन टी दाल ऊपर से बरतन को धन दे। 2 मिनट के बाद उसमें आप शुगर या हनी या  शुगर फ्री का इस्तेमाल कर के आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

5 :- नींबू पानी(lemon water)

मोटापा कम करने के लिए, वजन कम करने के लिए लोगो के लिए नीम्बू पानी का भी काफी मात्रा में सेवन किया जाता है। वजन कम करने के लिए नीम्बू पानी एक बहुत ही आसान और सरल विधि मानी जाति है। 

नींबू पानी बनाने की विधि :- सबसे पहले ठंडे पानी में नीम्बो को कट कर के उसका रस निकाल ले। उसके बाद उसमें नमक, काला नमक, सिरका, पुदीना और जीरा को अच्छे से मिला कर उसका सेवन करें।

6 :-अदरक की चाय( ginger tea)

जिंजर टी का सेवन करने से भी हमारा वेट लॉस बहुत से जल्दी और आसनी से होता है।लोगो को सुबह साम अदरक की चाय का सेवन करना चाहिए। 

अदरक की चाय केले की विधि:- सबसे पहले एक बर्तन में गरम पानी करें और उसके बाद उसमें अदरक डालें, अच्छे से उबलने दें। जब अदरक अच्छे से उबल जाएगा तो जिन्हे सामान्य अदरक की चाय पीना है तो वो सामान्य अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं नहीं तो स्वाद के अनुसार चीनी या नमक का उपयोग कर के भी अदरक की चाय का सेवन किया जा सकता है।

7 :-नारियल पानी(coconut water)

नारियल पानी में बहुत सारे पौष्टिक तत्व शमिल होते हैं जैसे की सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, महनीशियम आदि। इतने सारे तत्व होने की वजह से नारियल पानी को भी वजन कम करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता है। नारियल पानी को तो बनाना भी नहीं पड़ता, बाजार में ये आसनी से मिल जाता है।


8 :-काली चाय (black tea)

जैसे हमने जिंजर टी के बारे में जाना वैसे ही ब्लैक टी भी होती है। जैसे हमने जिंजर टी के बारे में जाना वैसे ही ब्लैक टी भी होती है।  ब्लैक टी एक प्रकार से मोटापा कम करने और वेट लॉस करने में बहुत ही फायदेमंद होती है।

काली चाय बनाने की विधि:- सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबालना है और उसमें ब्लैक टी का इस्तेमाल करना है। जब ब्लैक टी बॉईल हो जाए तो स्वाद के अनुसार आप उसमें चीनी और काला नमक का इस्तेमाल कर के ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं।

9 :- सौंफ का पानी(fennel water)

आज के इस भागदौड़ वाली जिंदगी में मोटा होने से बचने के लिए लोगो को सौंफ के पानी को भी पीना चाहिए। सौंफ का पानी पीने से बहुत ही वजन कम होता है और साथ में एक्सरसाइज भी करना चाहिए।


Disclaimer :- मैं आप सभी को ये बताना चाहता हूं कि इस लेख में लिखित और कहीं बाते,सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के आधार पर बोली गई है अगर जायदा प्रॉब्लम होती है वेट लॉस करने में तो अपनी नजदीकी डॉक्टर की हेल्प ले।

धन्यवाद...🤓


Comments

  1. Like it. Lemon water me thande pani ki jagah agar warm water liya jaye to usse un logo ke liye bhi faydemand ho jata hai jinhe nimbu suit nahi karta ya jaldi gale me kharas ho jati hai. Warm water me nimbu peene se sardi jukam me bhi fayda hota hai. Nice information bas jitni bhi tea 🍵 aapne bataye hein unme sugar ki jagah honey use Kiya jaye ya ho sake to koi bhi meetha na dalein to jyada faydemand hoga. Good work 👍

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanku....mai update kr dunga aapke ye suggestions.....😊

      Delete
  2. Good 🤗🤗🤗🤗

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)