Google AI bard क्या है...? क्या ये chatGPT से अलग है.......? दोनो एक सामान है...?

 Google AI bard क्या है...? क्या ये chatGPT से अलग है.....? दोनो एक सामान है...?


गूगल बार्ड...........?👉


वैसे तो आज के समय पर धरती पर रहने वाला हर एक इंसान गूगल से परिचित होगा, की गूगल क्या होता है। गूगल एक प्रकार का सर्च इंजन है जिस्मे लोग दुनिया की कोई भी चीज सर्च कर सकते है। गूगल ने अपने artificial intelligence पर आधार एक टूल लॉन्च किया है जिसे गूगल ए.आई. बार्ड के नाम से जाना जाता है।


तो आइए हम जानते हैं कि आखिरकार ये google bard है क्या और क्या होता है......?


गूगल बार्ड एक artificial intelligence का ही एक प्रकार है। जो साधारण तौर पर एक चैट बॉक्स की तरह काम करता है। गूगल बार्ड गूगल के LMDA टेक्नोलॉजी पर आधारित है। जिन लोगो को ये नहीं पता कि LMDA क्या होता है तो उन्हें बताता हूं कि ये एक प्रकार का dialogue application है जिसका पूरा नाम language model of dialogue application है। Google bard एक ऐसी chatbox है जो artificial intelligence (AI) मैं और national language processing (NLP) का उपयोग कर के लोगो द्वारा पूछे गए सवालों का पूरे एक्यूरेसी के साथ जवाब देती है।

   इसे गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने सबसे पहले एक्सपेरिमेंटल कन्वर्सेशनल एआई सर्विस कहा था। लेकिन अब अनहोन गूगल बार्ड को भारत के सभी लोगो के लिए यानी की सार्वजनिक उपयोग के लिए लॉन्च कर दिया गया है।


आईये जानते हैं गूगल एआई बार्ड के कुछ मुख्य बिंदु......👉


चैटबॉट का नाम :- गूगल एआई बार्ड

लॉन्च :- 2023

स्वामित्व :- गूगल अल्फाबेट (google alphabet)

विकसित :- गूगल (अल्फाबेट)

लॉन्च किसने किया :- गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने

प्रतियोगी :- चैट जी.पी.टी ( chat GPT)

आधारित :- LMDA



गूगल बार्ड कैसे काम करता है......?👉


फिल्हाल आपको ये बताता है कि अभी गूगल बार्ड पूरी तरह से सार्वजनिक नहीं हुआ है। गूगल अभी इसकी टेस्टिंग कर रहा है, इसमें साइन अप करने की मंजूरी अभी हर किसी को नहीं दी गई है। गूगल ने अभी सिर्फ गूगल बार्ड का एक टेस्टिंग वर्जन ही लॉन्च किया है, ये पता करने के लिए कि गूगल बार्ड काम कैसे कर रहा है। कंपनी के सूत्रों के मुताबिक ये पता चला है कि जैसे ही गूगल एआई बार्ड की टेस्टिंग पूरी हो जाएगी उसके बाद गूगल जल्दी ही गॉगल बार्ड को सार्वजनिक कर देगा। फिल्हाल अभी उसके बारे में जड़ जानकरी उत्थान नहीं है कि कब तक गूगल इसे पूरी तरह से लॉन्च करेगा।


Google AI बार्ड और चैट GPT में अंतर......?👉


1 :- गूगल एआई बार्ड, चैट जीपीटी से कई गुना ज्यादा अच्छा है क्यूकी चैट जीपीटी से सिर्फ आपको वही जानकारी प्राप्त होती है जो सिस्टम में फीड की गई होती है लेकिन गूगल एआई बार्ड में इस ग़लती को सुधरा गया है।


2 :- गूगल एआई बार्ड के विषय में ये कहा जा रहा है कि जिस तरह की क्रिएटिविटी चैट जीपीटी में है उससे काई गुना जायदा क्रिएटिविटी गूगल एआई बार्ड में मौजूद है।


क्या गूगल एआई बार्ड के आ जाने से गूगल सर्च इंजन बैंड हो जाएगा...?👉


जबसे गूगल एआई बार्ड लॉन्च हुआ है तब से लोगो के अंदर एक सवाल उठ रहा है कि क्या गूगल एआई बार्ड के आ जाने से गूगल सर्च इंजन बैंड हो जाएगा क्या...? तोई साफ तौर पर आपको लोगो को ये बताता है कि ऐसा कुछ नहीं होने वाला। गूगल एआई बार्ड को अलग लिंक से जोड़ा जाएगा। आप लोगो को ये होगा ही होगा कि गूगल सर्च इंजन है दुबिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और गूगल एआई बार्ड से आप अपने सवाल आउच स्कटे है जिसका वो फुल एक्यूरेसी के साथ जवाब देगा। दोनो चीज़ अलग अलग है।



Artificial intelligence का नाम इज गूगल एआई बार्ड (google AI bard) ही क्यू रखा गया......?👉


जैसा कि आपको पता ही है कि बार्ड का एमटीएलबी ही होता है एक प्रोफेशनल स्टोरी टेलर। फिर आप चाहें कुछ भी पूछ सकते हैं। चाहे वो इतिहास हो, भूगोल हो, राजनीति हो, विज्ञान हो, संगीत हो या कोई टेक्नोलॉजी के बारे में , आप जो चाहें वो पूछ सकते हैं गूगल एआई बार्ड से।


क्या गूगल एआई बार्ड के आ जाने से लोगो पर इसका असर पड़ेगा...?👉


आप सभी को ये पता ही होगा कि जैसे जैसे कोई नई टेक्नोलॉजी सामने आती है या उसका इजात होता है तो मानव द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है। हा हम ऐसा कह सकते हैं कि गूगल एआई बार्ड के आ जाने से तो बदला जरूर होंगे लेकिन इतने भी नहीं कि गूगल एआई बार्ड इंसानों पर भारी पड़े क्यूकी गूगल एआई बार्ड को इंसानों ने ही बनाया है ना कि गूगल एआई नारद ने इंसानों को। बाकी इसके लॉन्च होने के बदलाव हुए है।


गूगल एआई बार्ड का भविष्य कैसा होगा...?👉


जैसे जैसे समय आगे जा रहा है वैसी वैसी दुनिया में नई नई तकनीक का इजात हो रहा है।इंसान एक तकनीक को बड़े ही आसान से अपना रहा है। इस बात को बिलकुल नाकाम नागी जा सकता है आने वाला टाइम एआई (artificial intelligence) का है। क्या चीज को देखते हुए tech कंपनी के बीच एआई विकसित करने की रेस चालू हो गई है। पिछले साल चैट जीपीटी और इस साल गूगल ने अपना गूगल एआई बार्ड लॉन्च कर दिया है।


गूगल एआई बार्ड की विशेषताएं ....?👉


Google AI बार्ड एक प्रकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जो कि इंसानों द्वारा पूछे गए सवालों का सही जवाब देता है और भविष्य में आने वाले नई एआई टेक्नोलॉजी के किए ये मदद करेगा। गूगल एआई बार्ड में आप सर्च कर सकते हैं। गूगल एआई बार्ड आने वाले टाइम में लोगो के सोचने का नजरिया ही बदल देगा।



निष्कर्ष ( conclusion )


इस आर्टिकल के माध्यम से हमने ये जाना कि दुनिया में नई टेक्नोलॉजी का इजात किया जा रहा है और आने वाले टाइम में एआई (artificial intelligence) का लोगो की जिंदगी में बहुत बड़ा हाथ होगा।

मेरा हमारा लेख पढ़ने के लिए धन्यबाद। आपको अगर ये लेख पसंद आया हो तो कृपया लाइक करें, फॉलो करें और शेयर जरूर करें।

Comments

  1. नई जानकारी देने के लिए शुक्रिया

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aur bhi nayi jankari paane ke liye jude rahiye mre page se...😊

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)