बच्चो को मोबाइल देखने से नुक्सान। मोबाइल की समस्या से बचने के उपाय।

 बच्चो को मोबाइल देखने से नुक्सान। मोबाइल की समस्या से बचने के उपाय।

टेक्नोलॉजी एक ऐसी चीज है जो हर इंसान अपने जीवन में इस्तेमाल कर रहा है। इसी टेक्नोलॉजी में आता है मोबाइल फोन। आज कल की दिनचर्या कुछ इस प्रकार की हो गई है कि सुबह होते ही जहां पहले लोग ब्रश उठाते वही आज कल के समय पर लोग फोन उठाते हैं। बड़े लोग तो चलो समझदार होते है वो लोग एक लिमिट बनाए रखे हैं कि कब यूज करना है फोन और कब नहीं लेकिन फोन यूज करने की ये बुरी आदत बच्चों के अंदर बहुत खराब हो गई है। बच्चे आए दिन बाहर की दुनिया से अंजान हो रहे हैं और फोन की दुनिया में गुम होते जा रहे हैं। तो चलिये हम सब आज ये जानते हैं कि बच्चो को ज्यादा फोन इस्तेमाल करने से क्या नुक्सान हो सकते हैं और उसके क्या उपाय हैं।


बच्चो को मोबाइल देखने से नुक्सान।

बच्चों को मोबाइल फोन के अधिक इस्तेमाल से या गलत इस्तेमाल करने से कई सारे नुक्सान हो सकते हैं। बच्चों को मोबाइल से होने वाले नुक्सान कुछ इस तरह से हो सकते हैं।

1 :- शारीरिक स्वास्थ्य के मुद्दे।

आज कल के बच्चे बाहर के खेल यानी की आउटडोर गेम्स खेलना ही बंद कर दिए हैं वो लोग बस दिन भर मोबाइल के अंदर ही घुसे रहते हैं। बच्चों का ज्यादा समय मोबाइल फोन पर व्यस्त रहना उनको गतिहीन जीवन शैली का शिकार बना सकता है। ज्यादा देर तक मोबाइल में व्यस्त रहने से उनको मोटापा, कम्जोरी, और दूसरे शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 

2 :- आंख पर जोर।

ज्यादा देर तक मोबाइल का उपयोग करने से बच्चों के आंखों पर जोर पड़ता है क्यूकी मोबाइल के स्क्रीन से ब्लू रे निकलती है जो हमारी आंखों के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। हर समय मोबाइल को देखते रहने से बच्चों को आंखों से संबंधित समस्याएं जैसे की सूखी आंखें, धुंधली दृष्टि, और आंखों की थकान हो सकते हैं।

3 :- सोशल इंटरेक्शन का ना होना।

जब मोबाइल फोन नहीं था तो बच्चे अपने बड़ो से सीख प्राप्त करते थे। लेकिन आज के समय पर फोन आ जाने से बच्चे हमेशा उसी फोन में व्यस्त रहते हैं जिस वजह से उनका अपने परिवार के साथ ज्यादा उठना बैठना नहीं होता है। इससे उनकी सोशल इंटरेक्शन में कमी आ जाती है।

4 :- खराब शैक्षणिक प्रदर्शन।

आज कल मोबाइल में तरह तरह के वीडियो, मनोरंजन के संसाधन, गेम्स और इंटरनेट होने की वजह से बच्चे मोबाइल में ही लगे रहते हैं जिसकी वजह से उनका मन्न पढ़ा में नहीं लगता है और उनका एकाग्रता, ध्यान, और पढाई में ध्यान लगाने की क्षमता प्रभाव हो सकती है जिसकी वजह से उनकी एकेडमिक परफॉर्मेंस पर असर पड़ सकता है।

5 :- साइबरबुलिंग और ऑनलाइन जोखिम।

मोबाइल फोन हमें साड़ी की सुविधा प्रदान करता है। जैसे की इंटरनेट को एक्सेस करना और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जहां बच्चों को साइबरबुलिंग का सामना करना पड़ सकता है। ऑनलाइन शिकारी, अनुपयुक्त सामग्री, और अन्य ऑनलाइन जोखिम।


ये नुक्सान सिर्फ अत्यधिक मोबाइल फोन के उपयोग से ही नहीं होते हैं, बल्की गलत इस्तेमाल और अनुचित सामग्री एक्सपोजर से भी हो सकते हैं। 

बच्चों को मोबाइल से होने वाले नुकसान के उपाय।

उपर तो हमने जाने की ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल करने से बच्चो को क्या नुक्सान हो सकते हैं। अब हम सब उन नुक्सानों से बचने के उपाय के बारे में जानेंगे।

1 :-नियंत्रण।

बच्चो के माता पिता को अपने बच्चों पर नियंत्रण रखना चाहिए और बच्चों को बताना चाहिए कि उन्हें मोबाइल का कितना इस्तेमाल करना चाहिए और किस काम के लिए बच्चे अपने मोबाइल का इस्तेमाल करें। उन्हें बच्चों को बताना चाहिए कि और किस तरह की गतिविधियों के लिए मोबाइल फोन इस्तेमाल करना चाहिए।

2 :- समय नियमित करे।

माता-पिता को बच्चों के लिए एक टाइम फिक्स करना चाहिए कि वो मोबाइल टैब ही ले सकते हैं जब उनका दिया हुआ टास्क बच्चे पूरा कर लेंगे। जैस अध्ययन पूरा करना, घर के काम में मदद करने के बाद और अध्ययन में मदद के लिए।

3 :- सही उपयोग और गतिविधियां बढ़ाए।

माता-पिता को अपने बच्चों को मोबाइल फोन की जगह आउटडोर गेम्स, पेंटिंग, अध्ययन, संचार, वाद्य यंत्रों को सीखना, दोस्तो और परिवार के साथ समय व्यतीत करना सिखाना चाहिए।

4 :- सही रोल मॉडल बने।

माता पिता को अपने बच्चों के लिए सही रोल मॉडल बनना चाहिए। अपना मोबाइल फोन का इस्तेमाल भी नियंत्रण में रखे और उन्हें दिखाएं कि आप दूसरे एक्टिविटीज और हॉबीज के लिए भी समय निकालते हैं और लोगो से मिलते जुलते है।


5 :- नो-फोन जोन स्थापित करें।

वैसे तो मोबाइल फोन इंसान हर जगह यूज कर सकता है लेकिन पैरेंट्स को अपने घर में नो-फोन जोन स्थापित करना चाहिए। जैसे स्टडी रूम में, डाइनिंग हॉल में और बच्चों के कमरे में। यहां पर मोबाइल फोन इस्तेमाल करना मन करे, जिस से बच्चे मोबाइल फोन से दूर रह सके।

निष्कर्ष (conclusion)

इस लेख से हमें ये पता चलता है कि बच्चो को मोबाइल देखने से क्या क्या नुक्सान और क्या क्या उपाय हो सकते हैं।

धन्यवाद.....🤓


Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)