बेस्ट ब्रेकफास्ट : स्वास्थ्य और सुख की शुरुआत।

बेस्ट ब्रेकफास्ट: स्वास्थ्य और सुख की शुरुआत।

लोगो के दिनों की शुरुआत नाश्ते से होती है और सुबह का नाश्ता अच्छा मिले तो क्या ही कहने। नाश्ता, जिसे दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन के रूप में जाना जाता है, हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए  नशा एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  यह हमारे शरीर को ईंधन और एक अच्छा पोषण प्रदान करता है। हमारे दिन के सारे कार्य को बढ़ावा देने और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए आवश्यक ईंधन और पोषक तत्व प्रदान करता है। एक अच्छा नाश्ता इंसानों के लिए तभी अच्छा होगा जब इंसान नाश्ते के लिए अपने व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आहार संबंधी जरूरतों पर निर्भर करता है। एक अच्छा नष्ट व्यक्ति के शरीर को एक आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करके हमारी जीवनशैली को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। एक स्वास्थ्यपूर्ण नाश्ता इंसान के दिन का पहला और महत्वपूर्ण घटक होता है संतुलित पोषण। इसीलिये हमें सबसे अच्छे नाश्ते का सेवन करना चाहिए ताकि हम दिन की शुरुआत सही तरीके से कर सकें।


स्वस्थ नाश्ते के लिए यहां कुछ लोकप्रिय और पौष्टिक विकल्प दिए गए हैं तो चलिये अब हम एक अच्छे नाश्ते के बारे में जानते हैं।

1 :- अंडा।

अंडा एक ऐसा नाश्ता है जिसके अंदर बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और पोषण प्रदान करता है जिसकी वजह से हमारे शरीर को एक अच्छी उर्जा प्राप्त होती है।  आप सब अंडे को उबाल कर के, आमलेट बना कर, ग्रेवी बना कर चाहे जैसे मन हो वैसे खा सकते हैं।

2 :- फल।

नाश्ते ने हमें हमेशा फ्रूट्स का भी सेवन करना चाहिए। ताजे फलो और पोषण से भरे फलो से हमारे शरीर को बहुत से विटामिन, खनिज आदि प्राप्त होते हैं। इंसान अपनी पसंद के फलो का सेवन कर उसका आनंद के सकता है जिसे जो फल पसंद है उसे अपनी पसंद के फलो का आनंद केना चाहिए। इंसान फलो को कट कर के या सलाद बना सकते हैं।

3 :- जूस।

बाज़ार में बहुत से प्रकार के जूस उपलब्ध है या आप अपने घर में ताजे फलो का जूस बना कर नाश्ते में उसका सेवन कर सकते हैं।

4 :- दही।

दही के अंदर बहुत ही मात्रा में प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं। दही को आप रोटी के साथ, परांठे के साथ या रायता के रूप में भी खा सकते हैं। 


5 :- परांठे और सब्जी।

हमारा देश भारत मिडिल क्लास लोगो से भरा पड़ा है जो की रोज रोज मेंहगे नाश्तो को लुत्फ नहीं उठा सकते हैं। वो लोग गेहूं के आटे से बने परांठे और ताजी सब्जियों से बनी सब्जी का नाश्ता में सेवन कर सकते हैं।

6 :- इडली और सांभर।

लोग नाश्ते के रूप में साउथ इंडियन डिश इडली और सांभर का सेवन कर सकते हैं नाश्ते के रूप में। इडली और शंभर एक अच्छा आहार है सुबह के नाश्ते के लिए जिससे लोगो को एक अच्छा पोषण मिलता है।

7 :- अंकुरित अनाज।

अपने घर में रात को भगोये हुए अनाज जो कि अगले दिन अंकुर हो जाते हैं उनक सेवन भी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है।अंकुरित में थोड़ा प्याज़, टमाटर, नमक, चाट मसाला और नीम्बू डाल कर अच्छे से खाया जा सकता है।

8 :- पनीर के परांठे।

  एक हैवी नाश्ते के लिए लोग पनीर के परांठे का भी सेवन कर सकते हैं जो कि एक हैवी दिन के लिए बहुत ही अच्छा नाश्ता माना जाता है। पनीर के परांठे भी उसी तरह से बनाया जाता है जैसे कि आलू के परांठे।

9 :- पूरी और सब्जी।

हम सब है भारत देश के लोग और ऐसा शायद ही कोई होगा जिसे पूरी और सब्जी पसंद ना हो। पूरी और सब्जी का भी लोगो के द्वार नाश्ते में सेवन किया जाता है।

10:- पोहा।

पोहा हम सब का पसंदीदा नाश्ता जिसे खाने से ज्यादा मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है और आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती है। पोहा को एक अच्छे नाश्ते के रूप में देश भर में खाया जाता है।


11 :- ब्रेड और चाय।

लोगो की सुबह होती है तो चाय तो बनती ही है। चाय के साथ ब्रेड का भी लुत्फ उठाना चाहिए लोगो को जो एक अच्छा नाश्ता होता है और बड़ी बड़ी जगह इसका सेवन किया जाता है।

निष्कर्ष (conclusion) 

एक पौष्टिक नाश्ता एक स्वस्थ शरीर और पोषण प्रदान करता है। यह समग्र कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, स्वस्थ वसा और ताजा उपज का संतुलित मिश्रण से हमारे शरीर को  सबसे अच्छा अनुभव सुनिश्चित करता है। 

धन्यावद...🤓

Comments

  1. Egg and non veg ke alawa sabhi banta hai hamare yaha nashte me

    ReplyDelete
  2. Bna kr khilao to maane😜😜😜

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कंगारूओ का जब घमंड टूटा....

तीन दोस्त......👥

लू लगने की वजह, लक्षण और देशी उपाय

इंडियन ग्रेवी रेसिपी। (Inian gravy recipes), इंडियन ग्रेवी बेस। (Indian gravy base), इंडियन ग्रेवी के नाम। (Indian gravy name)

MERI PEHLI KHUSI....😊

सेल्फ मोटिवेशन(self motivation),आत्म प्रेरणा की शक्ति (the power of self motivation)

नींद की समस्या: लक्षण और उपाय।

कब है शनि जयंती, जानिए पूजा विधि, महत्व और उपाय, शनि जयंती पर इन चीजों को भूलकर भी न खाएं, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन....👉

(overthinking)ओवरथिंकिंग क्या है...?क्या आप भी है ओवरथिंकिंग के शिकार ....? जाने ओवरथिंकिंग से होने वाले नुक्सान और इनसे कैसे छूटकारा पाया जाए....🤠

एंटी-तंबाकू दिवस(Anti-Tobacco Day), तंबाकू जागरूकता (Tobacco awareness)